अंडे के पोषण संबंधी महत्वपूर्ण तथ्य जो आपकी सोच बदल देंगे!

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द्वारा चिकित्सकीय समीक्षा की गई

Dr. Nishu Saini

Nutrition

5 मिनट पढ़ा

रिपोर्ट के मुख्य अंश

  • अंडे में मौजूद पोषक तत्व इसे आपके लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक बनाते हैं।
  • अंडे कोलीन नामक पोषक तत्व से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क के इष्टतम कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है।
  • सही भोजन करना निश्चित रूप से एक प्राथमिकता है, और यदि आपका आहार इसकी अनुमति देता है, तो अंडा आपके भोजन का हिस्सा होना चाहिए।

संतुलित आहार खाना शरीर के समुचित कार्य और स्वास्थ्य को बनाए रखने की कुंजी है। हालाँकि, इसे प्राप्त करना काफी कठिन काम हो सकता है क्योंकि आप पोषक तत्वों की कमी वाले आहार के आदी हो सकते हैं, और कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में गलत जानकारी परिवर्तन में बाधा बन सकती है। अंडा ऐसे भोजन का एक अच्छा उदाहरण है और इसकी उच्च वसा सामग्री के कारण इसकी खराब प्रतिष्ठा है। हालाँकि, जो बात सर्वविदित नहीं है वह यह है कि अंडे में मौजूद पोषक तत्व इसे आपके लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक बनाते हैं।

अंडे के पोषण संबंधी जानकारी

एक अंडे में आपके लिए आवश्यक लगभग हर आवश्यक पोषक तत्व के अंश होते हैं, और काफी मात्रा में भी। इसे उजागर करने के लिए, यहां कुछ अंडे के पोषण मूल्य दिए गए हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए।
  • कैलोरी: 78
  • प्रोटीन: 6 ग्राम
  • वसा: 5 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट: 0.6 ग्राम
  • पोटैशियम: 63 मि.ग्रा
  • सोडियम: 62 मि.ग्रा
जैसा कि आप इन अंडे के पोषण तथ्यों से देखेंगे, इस आवश्यक भोजन में लगभग कोई कार्बोहाइड्रेट सामग्री नहीं होती है, जो इसे अविश्वसनीय प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा अनुपात बनाए रखने में मदद करती है। ये सभी मैक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं जिनकी शरीर को इष्टतम कार्य के लिए आवश्यकता होती है और साथ ही जब वजन लक्ष्यों को पूरा करने की बात आती है, चाहे वह लाभ हो या हानि। आपको यह बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए कि आपको अपने भोजन में अंडे क्यों शामिल करना चाहिए, यहां अंडे के सेवन से होने वाले 7 स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं।

1. आंखों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखता है और दृष्टि बनाए रखने में मदद करता है

अंडे में दो यौगिक, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये यौगिक भोजन में पीले रंग के रंग हैं, जो अंडे में जर्दी है, और ये रंग आंखों को प्राकृतिक रूप से हानिकारक नीली रोशनी उत्सर्जन को फ़िल्टर करने की अनुमति देने के लिए जिम्मेदार हैं। इसके अलावा, अध्ययनों से यह भी पता चला है कि ये यौगिक बुढ़ापे के दौरान मोतियाबिंद और घटती दृष्टि को भी रोक सकते हैं।

2. हड्डी और मांसपेशियों का निर्माण करता है

जिस तरह से अंडा दृष्टि को लाभ पहुंचाता है, उसके अलावा यह शरीर को शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है और जबकि एक बड़े अंडे में लगभग 28 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, इसमें विटामिन डी भी होता है। यह शरीर को रक्त में कैल्शियम को बेहतर ढंग से अवशोषित करने की अनुमति देता है, इस प्रकार हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है, सूजन को कम करता है और सुधार करता है। तंत्रिकापेशीय कार्य.इसके अलावा अंडे को संपूर्ण भी कहा जाता हैप्रोटीन भोजनक्योंकि इसमें मांसपेशियों और ऊतकों की रिकवरी के लिए सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। इस प्रकार, यह स्वस्थ और संतुलित तरीके से मांसपेशियों के निर्माण के लिए एक अविश्वसनीय भोजन के रूप में कार्य करता है।

रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है

जबकि अंडे कई प्रकार के होते हैं, एक विशेष प्रकार होता है जिसमें रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने की क्षमता होती है। ये रक्त में वसा का एक प्रकार है, जो उन अवसरों के लिए वसा कोशिकाओं में जमा हो जाता है जब आपके शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है। स्वाभाविक रूप से, यदि ऊर्जा की कोई आवश्यकता नहीं है, तो ट्राइग्लिसराइड्स के उच्च स्तर से धमनियां कठोर हो सकती हैं, स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है, या अग्न्याशय की तीव्र सूजन हो सकती है।यहीं पर पाश्चरित अंडे काम में आते हैं क्योंकि उनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में होता है, जो रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए जाना जाता है। दरअसल, एक अध्ययन में पाया गया है कि 3 सप्ताह तक हर हफ्ते 5 ऐसे अंडे खाने से ट्राइग्लिसराइड्स को 18% तक कम किया जा सकता है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार करता है

अंडे कोलीन नामक पोषक तत्व से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क के इष्टतम कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है। यह स्वस्थ स्मृति, मांसपेशियों पर नियंत्रण और मनोदशा को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे यह लगभग किसी के लिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है। इसके अलावा, यह पाया गया कि अंडों के माध्यम से कोलीन मस्तिष्क की शिथिलता को रोकने और मनोभ्रंश जैसी अपक्षयी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि केवल कोलीन की खुराक लेने से आपको कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि यह अंडे जैसे खाद्य पदार्थों में मौजूद अन्य पोषक तत्वों के साथ तालमेल बिठाकर सबसे अच्छा काम करता है। एक उबले अंडे में आपको लगभग 147mg कोलीन मिलता है।

वजन घटाने में सहायता करता है

चूँकि अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है, और प्रोटीन को सबसे अधिक तृप्ति देने वाला मैक्रोन्यूट्रिएंट माना जाता है, यह भोजन के रूप में पेट भरता है। इसका मतलब यह है कि भोजन के साथ अंडे खाने से आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा, जिससे भविष्य में भूख के कारण कैलोरी की मात्रा कम हो जाएगी। इससे वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है क्योंकि आप अपने शरीर को स्वस्थ कैलोरी दे रहे हैं और लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कर रहे हैं।

âअच्छाâ कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाता है

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं। वे क्रमशः एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) और एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन), या खराब और अच्छे कोलेस्ट्रॉल हैं। जबकि एलडीएल हृदय रोग से जुड़ा हुआ है, एचडीएल इसे कम करने में मदद कर सकता है। अंडे खाने से वृद्धि में मदद मिलती हैअच्छा कोलेस्ट्रॉल स्तरआपके शरीर में, जबकि अधिकांश लोगों के लिए एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में बदलाव नहीं होता है। दरअसल, एक अध्ययन के अनुसार, 6 सप्ताह तक प्रतिदिन 2 अंडे एचडीएल स्तर को 10% तक बढ़ा सकते हैं।

स्वस्थ उम्र बढ़ने में मदद करता है

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी भूख कम हो जाती है और परिणामस्वरूप, स्वस्थ जीवन और उम्र बढ़ने के लिए सभी आवश्यक पोषण प्राप्त करना कठिन हो जाता है। हालाँकि, अंडे में 11 अलग-अलग खनिज और विटामिन होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे शरीर की जरूरतों को काफी आसानी से पूरा करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वृद्ध लोगों को नियमित रूप से धूप में जाने की संभावना कम होती है और परिणामस्वरूप, विटामिन डी की कमी विकसित होना संभव है। अंडे इसकी पूर्ति में मदद कर सकते हैं और इसके अलावा, इन्हें बनाना और खाना आसान है।

निष्कर्ष

सही भोजन करना निश्चित रूप से एक प्राथमिकता है, और यदि आपका आहार इसकी अनुमति देता है, तो अंडा आपके भोजन का हिस्सा होना चाहिए। अंडे की पौष्टिकता के लिए ही नहीं, स्वाद के लिए भी आप इसे कई व्यंजनों में आसानी से शामिल कर सकते हैं। अंडे की तैयारी जैसे कि ऑमलेट, तले हुए अंडे, उबले अंडे, या उबले हुए अंडे के अलावा, आप अंडे को सूप, तले हुए चावल, बिरयानी, सैंडविच, करी और बहुत कुछ में जोड़ सकते हैं।हालाँकि, आपके पास इस बात से संबंधित वैध प्रश्न हो सकते हैं कि क्या उबला हुआ अंडा आपको उसी तरह से लाभ पहुँचाता है जिस तरह से एक तला हुआ अंडा करता है, या क्या उबले अंडे का पोषण चार्ट एक उबले हुए या तले हुए अंडे के समान ही होता है। इसका उत्तर यह है कि इसमें कुछ अंतर हैं और यदि आपको इस बारे में संदेह है कि आपका दैनिक सेवन उन मौजूदा स्थितियों को कैसे प्रभावित कर सकता है जिनसे आप पीड़ित हो सकते हैं, तो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना है।यह बजाज फिनसर्व हेल्थ द्वारा प्रदान किए गए हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म के साथ आसानी से किया जाता है। यह आपको अपने आस-पास स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को ढूंढने, ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने, डिजिटल रिकॉर्ड बनाए रखने और टेलीमेडिसिन सेवाओं का विकल्प चुनने में मदद करता है। आप महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण बातों को भी ट्रैक कर सकते हैं और सरल तरीके से अपने स्वास्थ्य पर नजर रख सकते हैं। स्वस्थ जीवन की ओर अपनी यात्रा शुरू करने के लिए, इन सुविधाओं का लाभ उठाएं और सुनिश्चित करें कि अंडा आपके आहार का हिस्सा बने!
प्रकाशित 24 Aug 2023अंतिम बार अद्यतन 24 Aug 2023
  1. https://www.healthline.com/nutrition/10-proven-health-benefits-of-eggs#section3
  2. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/high-blood-cholesterol/in-depth/triglycerides/art-20048186#:~:text=Triglycerides%20are%20a%20type%20of,triglycerides%20for%20energy%20between%20meals
  3. https://www.australianeggs.org.au/nutrition/health-benefits/
  4. https://www.healthline.com/nutrition/10-proven-health-benefits-of-eggs#section9
  5. https://www.healthline.com/nutrition/how-many-eggs-should-you-eat#section2
  6. https://www.australianeggs.org.au/nutrition/health-benefits/
  7. https://www.healthline.com/nutrition/10-proven-health-benefits-of-eggs#section7
  8. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/high-blood-cholesterol/in-depth/triglycerides/art-20048186#:~:text=Triglycerides%20are%20a%20type%20of,triglycerides%20for%20energy%20between%20meals
  9. https://www.goodhousekeeping.com/health/diet-nutrition/a48023/egg-nutrition/
  10. https://www.goodhousekeeping.com/health/diet-nutrition/a48023/egg-nutrition/

कृपया ध्यान दें कि यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और बजाज फिनसर्व हेल्थ लिमिटेड ('बीएफएचएल') की कोई जिम्मेदारी नहीं है लेखक/समीक्षक/प्रवर्तक द्वारा व्यक्त/दिए गए विचारों/सलाह/जानकारी का। इस लेख को किसी चिकित्सकीय सलाह का विकल्प नहीं माना जाना चाहिए, निदान या उपचार। हमेशा अपने भरोसेमंद चिकित्सक/योग्य स्वास्थ्य सेवा से परामर्श लें आपकी चिकित्सा स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए पेशेवर। उपरोक्त आलेख की समीक्षा द्वारा की गई है योग्य चिकित्सक और BFHL किसी भी जानकारी या के लिए किसी भी नुकसान के लिए ज़िम्मेदार नहीं है किसी तीसरे पक्ष द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं।

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