स्वस्थ हृदय बनाए रखने के लिए 11 जीवनशैली युक्तियाँ

Dr. Abir Pal

द्वारा चिकित्सकीय समीक्षा की गई

Dr. Abir Pal

Cardiologist

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रिपोर्ट के मुख्य अंश

  • हृदय संबंधी समस्याओं के लक्षण और लक्षणों पर ध्यान दें
  • हृदय की स्थिति का निदान करने के लिए विभिन्न प्रकार के परीक्षण
  • आपके हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और सुधारने के लिए जीवनशैली संबंधी युक्तियाँ

क्या आपका हृदय स्वस्थ है? क्या आप बिना हाँफें सीढ़ियाँ चढ़ सकते हैं? अपने दिल को खुश और स्वस्थ रखने के लिए आप क्या कर सकते हैं? यदि आप इन सवालों के जवाब तलाश रहे हैं, तो अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

आनुवंशिकी और हृदय रोग

आनुवंशिकी आपके हृदय की स्थिति पैदा करने में बड़ी भूमिका निभा सकती है, जिसका अर्थ है, यदि आपके परिवार में हृदय रोग मौजूद है, तो आपको इसके विकसित होने का अधिक जोखिम है। आपको अपने माता-पिता या दादा-दादी से हृदय रोग जैसी स्थितियां विरासत में मिल सकती हैं।रक्तचापऔर हृदय से संबंधित अन्य समस्याएं। ये हानिकारक के साथ संयुक्त हैंजीवनशैली विकल्प, जैसे अत्यधिक शराब का सेवन, धूम्रपान, तनाव और अस्वास्थ्यकर आहार से हृदय की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

अतिरिक्त पढ़ें:ध्यान में रखने योग्य हृदय परीक्षण के प्रकार

हृदय संबंधी समस्याओं के लक्षण और लक्षणों पर ध्यान दें

सबके कुछसामान्य लक्षणहृदय संबंधी समस्याओं में शामिल हैं:

  • सीने में दर्द, सीने में जकड़न या बेचैनी
  • सांस लेने में कठिनाई
  • चक्कर आना या बेहोशी मंत्र
  • दिल की धड़कन का तेज़ होना (टैचीकार्डिया) या धीमी दिल की धड़कन (ब्रैडीकार्डिया)

हृदय रोग के प्रकार

हृदय रोग में कई स्थितियाँ और हृदय संबंधी समस्याओं की एक श्रृंखला शामिल है। हृदय रोग के कुछ प्रकारों में शामिल हैं:

  • अतालता, जो एक असामान्य दिल की धड़कन की स्थिति है
  • एथेरोस्क्लेरोसिस, जो धमनियों का सख्त और संकीर्ण होना है
  • कार्डियोमायोपैथी, जिसके कारण हृदय की मांसपेशियां कमजोर या कठोर हो जाती हैं
  • जन्मजात हृदय दोष जन्म से मौजूद हृदय संबंधी अनियमितताएं हैं
  • हृदय संक्रमण जैसे एंडोकार्डिटिस या मायोकार्डिटिस
  • कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) या इस्केमिक हृदय रोग धमनियों में प्लाक के निर्माण के कारण होता है

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घर पर अपने दिल के स्वास्थ्य की जांच करने के आसान तरीके

  1. उंगलियों के पल्स ऑक्सीमीटर से अपनी हृदय गति की जांच करें: आपकी आराम दिल की दर 60 - 100 बीट प्रति मिनट (बीपीएम) के बीच होनी चाहिए, और व्यायाम करते समय यह 130 - 150 बीपीएम या इससे अधिक तक जा सकती है।
  2. सीढ़ियाँ परीक्षण: अपने आप को एक त्वरित प्रयास देंहृदय की जांचचार सीढ़ियाँ चढ़कर, और यदि आप ऐसा कर सकते हैं60 से 90 सेकंड के भीतरयह अच्छे हृदय स्वास्थ्य का संकेत देता है।
  3. एरोबिक व्यायाम: यदि आपकी सांस आसानी से फूल जाती है या थोड़ी सी एरोबिक व्यायाम करने पर चक्कर महसूस होता है, तो यह एक संकेत है कि आपकी मांसपेशियों तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पा रही है। इसका मतलब है कि हृदय पर्याप्त रूप से ऑक्सीजन पंप करने में सक्षम नहीं है।

हृदय की स्थिति का निदान करने के लिए विभिन्न प्रकार के परीक्षण

कुछ परीक्षण जिनके लिए आपका डॉक्टर पूछ सकता हैहृदय स्वास्थ्य की जाँच करेंइसमें शामिल हैं:

  1. व्यायाम तनाव परीक्षण
  2. छाती का एक्स-रे
  3. सीटी स्कैन
  4. इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी)
  5. इकोकार्डियोग्राम
  6. ट्रांसएसोफेजियल इकोकार्डियोग्राम (टीईई)।
  7. एंजियोग्राम या एंजियोग्राफी
  8. चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई)

आपको कितनी बार दिल की जांच करानी चाहिए?

आपको 20 वर्ष की आयु के बाद हृदय रोगों की जांच के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए, खासकर यदि हृदय रोग आपके परिवार में रहा हो। चेक-अप की आवृत्ति आपके हृदय स्वास्थ्य के निदान और आपके सामने आने वाले जोखिम कारकों पर निर्भर करेगी। आप हर दो महीने में एक बार अपना रक्तचाप (बीपी) भी जांचवा सकते हैं और यदि यह 120/80 मिमी एचजी या थोड़ा कम है, जो सामान्य है, तो आपको ए हो सकता है।दिलस्वास्थ्य जांचहर दो साल में एक बार किया जाता है। आप अपनी जांच भी कर सकते हैंकोलेस्ट्रॉलहर 4 से 6 साल में स्तर

अतिरिक्त पढ़ें:उन खाद्य पदार्थों की सूची जो आपके हृदय स्वस्थ आहार का हिस्सा होना चाहिए

आपके हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और सुधारने के लिए 11 जीवनशैली युक्तियाँ

  1. नमक का सेवन कम करें: ऐसे आहार जिसमें आवश्यकता से अधिक नमक शामिल होता है, उच्च रक्तचाप का कारण बनता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। अपने भोजन में नमक की मात्रा कम करें और जब प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की बात आती है तो घटक लेबल की भी जांच करें, प्रति 100 ग्राम 0.6 ग्राम सोडियम। उच्च स्तर पर हैं और इनसे बचना चाहिए।
  2. चीनी का सेवन कम करें: अत्यधिक चीनी से वजन बढ़ता है, जो आपके बीपी को प्रभावित कर सकता है, मधुमेह और हृदय रोग का कारण बन सकता है
  3. संतृप्त वसा सीमित करें: संतृप्त वसा जो डेयरी वसा, मक्खन, घी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे बिस्कुट और केक में पाए जाते हैं, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें, स्किम्ड दूध और बादाम जैसे दूध के विकल्प पर स्विच करें , काजू या सोया दूध, और तलने के बजाय ग्रिल करें या भाप में पकाएं।
  4. फलों और सब्जियों का भरपूर सेवन करें: पोटेशियम बीपी को कम करने में मदद करता है, और घुलनशील फाइबर से भरपूर फल और सब्जियां भी मदद करती हैंअपना कोलेस्ट्रॉल कम करें. इसलिए, अपने दैनिक आहार में फलों और सब्जियों की लगभग पांच सर्विंग शामिल करें।
  5. ओमेगा-3 वसा प्राप्त करें: यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है। मैकेरल, सैल्मन और ताजा ट्यूना जैसी तैलीय मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, और शाकाहारियों को अखरोट से ओमेगा -3 वसा मिल सकता है। पालक, अलसी और अलसी का तेल, और कद्दू के बीज।
  6. भाग का आकार नियंत्रित करें: अपने हिस्से को सीमित करने के लिए अपने भोजन को एक छोटे कटोरे या प्लेट में परोसें। इसके अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि आप अपने दैनिक भोजन में अधिक फल और सब्जियां खाएं जिनमें पोषक तत्व अधिक हों और कैलोरी कम हो। इसके साथ ही, ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहें जिनमें सोडियम और कैलोरी की मात्रा अधिक हो।
  7. साबुत अनाज खाएं:साबुत अनाज फाइबर के महान स्रोत हैं और वे बीपी को नियंत्रित करने में भी भूमिका निभाते हैं। साबुत गेहूं के आटे और साबुत अनाज की ब्रेड का उपयोग करें, साबुत गेहूं पास्ता और ब्राउन चावल पर स्विच करें, और अपने आहार में जई को शामिल करें।
  8. बट को लात मारो: धूम्रपान हृदय रोग का एक प्रमुख कारण है। यह धमनी की परत को नुकसान पहुंचाता है, रक्त में ऑक्सीजन के स्तर की मात्रा कम करता है और आपका बीपी बढ़ाता है।
  9. शराब का सेवन कम करें: अत्यधिक शराब हाई बीपी, असामान्य हृदय ताल और हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाकर आपके दिल को प्रभावित कर सकती है।
  10. कुछ व्यायाम करें: शोध से पता चला है कि जो लोग व्यायाम करते हैं उनमें दिल का दौरा पड़ने की संभावना उन लोगों की तुलना में कम होती है जो व्यायाम नहीं करते हैं। हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली कसरत करने का प्रयास करें।
  11. तनाव से बचें: तनाव हृदय में खराब रक्त प्रवाह जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। ध्यान, योग, किताब पढ़ना, संगीत सुनना आदि के माध्यम से अपने तनाव के स्तर को कम करें।

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प्रकाशित 23 Aug 2023अंतिम बार अद्यतन 23 Aug 2023
  1. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3319439/
  2. https://www.sciencedaily.com/releases/2020/12/201211083104.htm

कृपया ध्यान दें कि यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और बजाज फिनसर्व हेल्थ लिमिटेड ('बीएफएचएल') की कोई जिम्मेदारी नहीं है लेखक/समीक्षक/प्रवर्तक द्वारा व्यक्त/दिए गए विचारों/सलाह/जानकारी का। इस लेख को किसी चिकित्सकीय सलाह का विकल्प नहीं माना जाना चाहिए, निदान या उपचार। हमेशा अपने भरोसेमंद चिकित्सक/योग्य स्वास्थ्य सेवा से परामर्श लें आपकी चिकित्सा स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए पेशेवर। उपरोक्त आलेख की समीक्षा द्वारा की गई है योग्य चिकित्सक और BFHL किसी भी जानकारी या के लिए किसी भी नुकसान के लिए ज़िम्मेदार नहीं है किसी तीसरे पक्ष द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं।

Dr. Abir Pal

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, MBBS 1 , Diploma in Cardiology 2

Dr. Abir Pal is a Cardiologist and Diabetologist having experience of more than 10 years.

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